-->

एम. एस. पॉवर प्वॉइंट (M.S. Power Point)

एम. एस. पॉवर प्वॉइंट (M.S. Power Point)

 

MS Power Point (Presentation Software)

●  Microsoft PowerPoint एक Application Software है जिसके द्वारा Multimedia का प्रयोग करते हुए Presention बनाई जाती है।

●  Powerpoint में दिखाई देने वाले पेज को ‘Slide’ कहा जाता है। स्लाइड के माध्यम से प्रस्तुतीकरण बनाई जाती है। 

●  By defult Slide Orientation Landscape होता है। 

●  Powerpoint में बनाई गई File का By defult नाम Presentation1 होता है। 

●  MS-PowerPoint को Windows के Run Menu से चलाने के लिए powerpnt/powerpnt.exe लिखते हैं। 

●  MS-Powerpoint 2000 और 2003 में बनाई गई File का Extension Name .ppt होता है। 

●  MS-PowerPoint 2007 तथा इसके बाद बनाई गई File का Extension Name .pptx  होता है। 

●  MS-PowerPoint में Template File का Extension Name .pot/.potx होता है।

●  Power Point में Wav, MPEG, JPEG, JPG MP3 File Format को use कर सकते हैं।

●  पॉवर प्वॉइंट Presentation में एक स्लाइड से अन्य स्लाइड के मध्य होने वाले प्रभाव को स्लाइड ट्रांजिशन कहा जाता है। 

●  स्लाइड को छोटे रूप में प्रदर्शित करने वाले स्थान को Thumbnail कहा जाता है। 

●  पॉवर प्वॉइंट Presentation में एनिमेशन का प्रयोग किया जाता है। 

●  स्लाइड का वह स्थान जिस पर टेक्स्ट या चित्र इंसर्ट किए जाते हैं उन्हें प्लेस होल्डर कहा जाता है। 

●  पॉवर प्वॉइंट में अपनी इच्छानुसार Presentation बनाने के लिए नई Presentation में Blank Template का प्रयोग किया जाता है। 

●  नई फाइल को बनाने के लिए Ctrl+N तथा नई स्लाइड को Insert करने के लिए Ctrl+M का प्रयोग किया जाता है। 

●  Thumbnail Pane – Slide Area के Lelf side में एक पेन विंडो प्रदर्शित होती है जिसमे सभी स्लाइडों का थंबनेल दिखता है, इससे कई सारी स्लाइडों को एक साथ देख सकते हैं।

●  Slide Area – यह बीच का भाग होता है जहा Slide Design की जाती है।

●  Slide Notes – यह Slide के ठीक नीचे स्थित होता है, जिसमे स्लाइड से संबंधित Note/Information लिखते हैं।

●  Layout Buttons – यह Status बार के Right Side में प्रदर्शित होती हैं, इन Buttons का उपयोग Slide के लेआउट को बदलने के लिए किया जाता है। 

Tab Name -

●  File

●  Home  

●  Insert 

●  Draw

●  Design 

●  Transitions

●  Animations 

●  Slide Show 

●  Record

●  Review 

●  View

1. File Tab

· Home - यह File Tab का Default Page होता है, इस पेज मे Blank Presentation, Recent Presentation व अन्य Templets प्रदर्शित होते हैं जिनका उपयोग प्रेजेंटेशन बनाने के लिए किया जा सकता है।

· New - (Ctrl+N) New Presentation फाइल बनाने के लिए।

· Open - (Ctrl+O) पहले से बनी हुई Presentation को Open करने के लिए।

· Info - इस विकल्प के द्वारा वर्तमान Presentation की जानकारी प्राप्त की जा सकती हैं।

· Save - (Ctrl+S) वर्तमान Presentation को सुरक्षित Store करने के लिए।

· Save as -  पहले से Save Presentation को अन्य स्थान पर या अन्य नाम से सुरक्षित करने के लिए।

· Print - (Ctrl+P) Presentation प्रिन्ट करने के लिए।

  • Export – इस विकल्प के द्वारा Presentation को Video, gif, PDF में Export कर सकते हैं।

  • Share– इस Option के द्वारा मौजूदा Document को Microsoft One Drive पर Upload कर अन्य लोगों को शेयर कर सकते हैं।

· Close - (Ctrl+W) वर्तमान Presentation से बाहर आने के लिए।

2. Home Tab

1. Clipboard  

●  Cut (Ctrl+X)- Select किए गए Data को Cut करने के लिए अर्थात् अपने स्थान से हटाने के लिए।

●  Copy (Ctrl+C)- Select किए गए Data को Copy करने के लिए।         

●  Paste (Ctrl+V)- Cut या Copy किए गए Data को Paste करने के लिए।

●  Format Painte(Ctrl+shift+C) -

-  Presentation में किसी Text पर Apply की गई Formatting को Copy कर दूसरे Text पर Apply करने के लिए Format Painter का Use किया जाता है। 

-  Formatting File में एक बार USE होती है और DoubleClick से Formatting File में बार-बार Use की जा सकती है। 

-  Format Painter पर Click करने पर Mouse का Pointer Print Brush में बदल जाता है।

2Slides  

●  New Slides (Ctrl+M) -  इस Option के द्वारा एक नई स्लाइड जोड़ सकते हैं।

●  Layout इसका प्रयोग Presentation में स्लाइड का लेआउट बदलने के लिए प्रयोग किया जाता है। Layout के अंतर्गत Slide में Text, Objects व Place Holder के लिए Formats उपलब्ध होते हैं।

●  Reset – इसके द्वारा किसी Slide को Defult रूप मे reset कर सकते हैं।

●  Section – Slide का Group/Section बनाने अथवा उसको हटाने के लिए प्रयोग किया जाता है।

3. Font (Ctrl+D)  

●  MS-PowerPoint में Add Title का By Default Font Calibri (Headings) है।

●  Font Size को Points में मापा जाता है। 

●  MS-Powerpoint में Font Style - 

         Regular 

         Bold 

         Italic 

         Bold/Italic 

●  Font Effect 

         1.  Subscript (Ctrl + Shift + +) = 204

         2.  Superscript (Ctrl + =) = 204

         3.  Strikethrough - (Manish

         4. Double Strikethrough :- (Manish

         5. All Caps (MANISH) 

         6. Small Caps (manish) 

         7. Equalize Character Height 

●  Kerning - MS-PowerPoint for Text Visual Approach (दृश्य दृष्टिकोण) के लिए Kerning का Use किया जाता है।

●  Character Spacing 

         1. Normal 

         2. Loose 

         3. Very Loose 

         4. Tight 

         5. Very Tight                                  

●  MS-Power में Letter Case 5 प्रकार के होते है :-   

         1. Sentence Case 

         2. lower case

         3. UPPER CASE

         4. tOGGLE cASE

         5. Capitalize Each word

4. Paragraph 

●  Alignment -

●  MS-PowerPoint Alignment General (Horizontal) और Vertical होते हैं। 

●  General (Horizontal) Alignment 5 type (Left , Centered, Right, Justify, Distributed) 

●  Vertical Alignment 7 type के होते है (Top, Middle, Bottom, Top Center, Middle Center, Bottom Center, Distributed) 

●  Ms-PowerPoint में By Default Add Title का Text Alignment Center+Middle  होता है। 

●  Ms-PowerPoint में By Default Add Title का Horizontal Text Alignment Centered होता है। 

●  Ms-PowerPoint By Default Add Title का Vertical Text Alignment Middle होता है। 

●  Ms-PowerPoint By Default Add Sub Title का Text Alignment Centered+Top होता है। 

●  Ms-PowerPoint By Default Add Sub Title Horizontal Text Alignment Centered होता है। 

●  Ms-PowerPoint में By Default Add Sub Title Vertical Text Alignment Top होता है। 

●  Ms-PowerPoint By Default Add Notes का Text Alignment Left + Top होता है।

●  Ms-PowerPoint By Default Add Notes का Text Alignment Top होता है। 

●  Text Direction - Power Point Text Direction 4  प्रकार की होती है- 

         1. Horizontal 

         2. Rotate all Text 900

         3. Rotate all text 2700 

         4. Stacked 

5. Drawing 

●  Shapes - Side में अलग-अलग प्रकार की आकृति insert करने के लिए इसका उपयोग किया जाता है। 

●  Arrange - Slide में Insert किए गए Object को Order, Position, Rotation के आधार पर Change करने के लिए Arrange का उपयोग किया जाता है। 

●  Quick Style - इससे Line और Shape का Visual Style बदला जा सकता है। 

6. Editing 

●  Find - Slide में किसी Text को ढूँढने के लिए 

●  Replace - Find किए गए Text को किसी अन्य Text में बदलने के लिए

3. Insert Tab

  

1. Slides - इस Option के अंतर्गत Presention में New Slide/Duplicate Slide को जोड़ सकते हैं।

2. Tables - Presention में किसी भी Slide पर Table को Insert /Draw करने लिए प्रयोग किया जाता है।

3. Images

●  Picture - Slide में Picture Insert करने के लिए इसका उपयोग किया जाता है। 

●  Screenshot – Slide में सेलेक्टेड एरिया का Screeshot लेकर जोड़ सकते हैं।

●  Photo Album - Slide में एक से अधिक Pictures Insert कर Photo Album बनाने के लिए इसका उपयोग किया जाता है।

4.  Illustrations

●  Shapes - Slide में अलग-अलग प्रकार की Ready made Shape insert करने के लिए इसका उपयोग किया जाता है। 

●  Icons - विभिन्न प्रकार के Icons का उपयोग कर Slide को अधिक प्रभावशाली बना सकते है।

●  Smart Art - Slide में Hierarchy  बनाने के लिए इसका उपयोग किया जाता है। 

●  Chart - Numerical Data Graphical data में compare करने के लिए Chart का उपयोग किया जाता है। 

5.  Link

●  Zoom – यहाँ zoom के तीन विकल्प मिलते हैं जिनको Slide show के दौरान शुरुआत मे Presention की Summery के रूप में दिखा सकते हैं।

         I. Summary Zoom

         II. Slide Zoom 

         III. Section Zoom    

●  Link - वर्ड फाइल में वेब पेज-मेल, Picture से लिंक Create में करने के लिए किया जाता है।

●  Action - इसका उपयोग Hover Technique के लिए किया जाता है। इस कमाण्ड के द्वारा किसी object पर माउस का कर्सर ले जाने पर उस पर Action Perform हो जाता है।

6. Text 

  Text - Slide में कहीं भी Text Box जोड़ने तथा test लिखने के लिए इस Option का प्रयोग करते हैं।

●  Header & Footer 

         1. Date & Time 

         2. Page Number 

         3. Footer Text 

●  Word Art - Slide में Decorative Text insert के लिए इसका उपयोग किया जाता है।  

7.  Symbols – Slide में विभिन्न प्रकार के Symbols जोड़े जा सकते हैं। 

8.  Media  इस कमाण्ड की सहायता से Audio, Video तथा Screen Recording को Insert किया जा सकता है।

4. Draw Tab

●  Drawing Tab - इसके अंतर्गत Presentation में किसी Object (Circle, Triangle, Square, Shape) को Drawing करने के लिए विभिन्न प्रकार के Drawing Tools मौजूद होते हैं। 

5. Design Tab

1. Theme

●  Theme & Variants - यहाँ बहुत सारे Themes के विकल्प उपलब्ध होते हैं जिनका उपयोग करके Place Holder में Apply कर सकते हैं। तथा  इस समूह के माध्यम से Slide की theme, FontColur आदि बदले जाते हैं। 

2. Customize 

●  Slide Size -इस समूह में पेज सेटअप कमाण्ड के द्वारा Slide size, Slide number, Length-width, Slide orientation आदि कार्य किए जाते हैं।

●  पॉवर प्वॉइंट Slide का अनुपात 16:9 होता है। 

●  Slide Handout के अंतर्गत Slide में Name, Date आदि हो सकते हैं जिसे छोटे-छोटे रूप में अर्थात् एक Page पर 1,2,3,4,6,9 की संख्या में प्रिंट किया जा सकता है। 

●  Slide orientation दो प्रकार का होता है– 

         I. Portrait 

         II. Landscape

●  Format Background - स्लाइड के बैकग्राउण्ड में परिवर्तन के लिए इसका प्रयोग किया जाता है।

6. Transitions Tab

1Preview

इस विकल्प के द्वारा वर्तमान Slide का Preview देख सकते हैकि Slide Show में Play होने पर Slide कैसी दिखेगी।

2Transition to this slide 

●  Presentation के दौरान स्लाइड पर Visual Effect देने के लिए इसका उपयोग किया जाता है। Presentation के दौरान एक स्लाइड से दूसरे स्लाइड में हो रहे परिवर्तन को स्लाइड Transition कहते हैं। 

जैसे:- No Transition, Fade Smoothly, Fade Through, Through आदि। 

3. Timing

●  इसमें Slide बदलने पर Sound Effect तथा Automatic/Mouse Clicking के दौरान Play कराने का समय सेट कर सकते हैं। 

7. Animations Tab

1. Preview 

●  पॉवर प्वॉइंट में बनाई गई Slide के Animations और Transition का View देखने के लिए इसका उपयोग किया जाता है। 

2. Animation

●  Animation - स्थिर चित्रों को गति देने के लिए Animation का उपयोग किया जाता है।

●  Custom Animation - Slide के प्रत्येक Object को अलग अलग Effect देने के लिए इसका उपयोग किया जाता है। 

3. Advance Animation

Add Animation – इस विकल्प से Presention में Animation Effect को जोड़ा सकते है।

•  Animation Pane – इससे चयन किए गए सभी Animation को एक साथ देख सकते है तथा उनकी Timing, effect आदि को Modify किया जा सकता है।

•  Trigger – इस विकल्प से Animation के Effect को दिखाया जाएगा।

4. Timing

●  इसके अंतर्गत किसी Text या Object पर लागू किए गए Animation का समय सेट कर सकते हैं तथा Animation को Reorder भी कर सकते हैं।

Recorder Animation

         I. Move Earlier

         II. Move Later

8. Slide Show Tab

1. Start Slide Show 

●  MS-PowerPoint में slide Show 3 प्रकार से Start किया जा सकता है। 

●  From Beginning - First स्लाइड से Presentation शुरू करने के लिए इसका उपयोग किया जाता है। 

●  From Current स्लाइड - Current स्लाइड से Presentation शुरू करने के लिए इसका उपयोग किया जाता है। 

●  Custom स्लाइड Show - Selected स्लाइड का Presentation देने के लिए इसका उपयोग किया जाता है। 

2. Set up 

●  Setup Slide Show - इससे Presentation के दौरान Slide के Number को Fix किया जा सकता है। 

●  Hide Slide - Presentation से Current Slide को Hide करने के लिए इसका उपयोग किया जाता है। 

●  Rehearse Timings - Presentation fill slide का Time Fix करने के लिए किया जाता है। Time Fix से Slide उतने Time तक Screen पर रहेगी। 

●  Record Narration - Record Narration से Microphone का उपयोग कर Presentation में Recording की जा सकती है और उसे Presentation के दौरान Show  भी किया जा सकता है। 

3Monitors 

●  Resolution - स्लाइड का Resolution बदलने के लिए इसका उपयोग किया जाता है। इसमें Slide Show कराने के लिए Monitor View व Presenter View का चयन कर सकते हैं।

9. Record Tab

1. Record

●  इसमें के अंतर्गत Start/Active slide से Recording को चालू कर सकते हैं। 

2. Screenshot

●  इसमें Section के अंतर्गत खुले हुए प्रोग्रामों के Screenshot मे जोड़ सकते हैं। 

3. Auto-play Media

●  Slide में Audio, Video, Screen recording आदि Insert करके फाइल Autoplay की जा सकती हैं।

4. Save as Show

●  Save as Show – इस विकल्प के द्वारा बनाए गए Presentation को ppsx (Powerpoint show) format में Save कर सकते हैं। 

5. Export

 ●  इस विकल्प के द्वारा Presentation को mp4 Video file में Export कर सकते हैं।

10. Review Tab

1. Proofing 

●  Spelling - Slide में लिखी गई Spelling & Grammar की त्रुटि जानने के लिए इसका उपयोग किया जाता है। 

●  Thesaurus (Shift+F7) - Slide में लिखे शब्द के Synonyms and Antonyms (पर्यायवाची और विलोम शब्द) के लिए इसका उपयोग किया जाता है। 

2Accessibility

●  इस Option का उपयोग करके presention की त्रुटियों की जाँच कर कमियों को पूर्ण कर सकते हैं।

3Insights

●  इस Option से हम Internet के माध्यम से Slide के लिए ImageAudioTextWeb Page आदि  को  Search कर सकते हैं।

4Language 

●  Language लिखे गए Text की भाषा देखने के लिए इसका उपयोग किया जाता हैं।

●  Translate - स्लाइड के कन्टेंट को किसी अन्य भाषा में बदलने के लिए इसका उपयोग किया जाता है। 

5. Comments  

●  इस कमाण्ड द्वारा document page में किसी भी जगह पर कमेण्ट्स को जोड़ सकते हैं तथा एक से अधिक कमेन्ट को नेविगेट व Delete भी कर सकते हैं।

6. Compare

  एक से ज्यादा option का प्रयोग करके document के मध्य तुलना करते हैं।

7. Protect 

●  Slide में छेड़छाड़ या Editing से बचाने के लिये password डालने की सुविधा देता है।

11. View Tab

1. Presentation Views

●  Normal View - Presentation को Normal View (By defult) में देखने के लिए इसका उपयोग किया जाता है। 

●  Outline View - इसका उपयोग  में मुख्य रूप से आपकी प्रस्तुति के सामग्री को संरचित और व्यवस्थित करने के लिए किया जाता है। यह स्लाइड्स संपादित करने की सुविधा प्रदान करता है।

●  Slide Sorter view - सभी Slides को एक साथ देखने के लिए तथा Rearrange करने के लिए इसका उपयोग किया जाता है।  

●  Notes Page view - Speaker Notes बनाने के लिए उपयोग किया जाता है। इसको Hide/Unhide भी कर सकते है।

●  Reading view - इस Option की सहायता से Presentation को Full Screen में पढ़ा जा सकता है।

2. Master views

●  Slide Master - Master Slide design व Layout को Change करने के लिए इसका उपयोग किया जाता है।

●  Handout Master - Presentation की स्लाइड का Print लेने के लिए Hand out Master का उपयोग किया जाता है। इसमें By Default 1 Sheet पर 6 स्लाइड Print होती है। 

●  Notes Master - Notes Master का View देखने के लिए इसका उपयोग किया जाता है। इसमें Pre Formatted Notes होते है। 

3. Show  

●  Ruler – Ruler को Hide/Unhide कर सकते है। 

●  Gridlines -  Gridlines किसी Data/Object को सही जगह Place करने में सहायता करता हैं। Gridlines को Hide/Unhide कर सकते है। 

●  Guides  Guide को Hide/Unhide कर सकते है।

●  Notes - Slide पर कोई Note को Insert करने के लिए नोट बार को Hide/Unhide सकते हैं।

4. Zoom Zoom Minimum 10% और Maximum 400% कर सकते हैं।

5. Color/Gray Scale - इस Section के अंतर्गत दिए गए रंगों से संबंधित विकल्पों का उपयोग करके Presentation को ColourGray-Scale/Black & White  में सेट कर सकते हैं।

6. Window

●  New Window- इस कमाण्ड की सहायता से Presentation में नई विण्डो को डाल सकते है।

●  Arrange All- एक से ज्यादा window को इस प्रकार Arrange करता है, जिससे सभी  window को एक साथ देखसकते हैं। इसमें window सामान्य आकार से छोटी दिखाई देतीहै। 

●  Split Window- Cursor के स्थान से Window को दोहिस्सों में विभाजित करने के लिए इसका उपयोग किया जाता है।

●  Switch Window– खुले हुए विभिन्न विंडोज को एक साथदेखना तथा जल्दी से स्विच करने में मदद करता है।

7. Macros

●  Macro का Use Shortcut Keys की Recording करनेके लिए किया जाता है। जिससे बार-बार किए जाने वाले कार्यों को एक ही बार में रिकॉर्ड करके उन्हें एक बटन क्लिक से चला सकते हैं।

MS-POWERPOINT SHORT CUT

F5

Slide Show

ESC

Cancel Slide Show

Alt+F4

Close Program

Shift+F5

Current Slide Show

Ctrl+F4

Close Work Area

Ctrl +D

Duplicate Slide

Ctrl+M

New Slide

Ctrl+N

New Presentation

Ctrl+Q

Close Work Area

Ctrl+Shift+F

Font Dialog Box

Ctrl+Shift+P

Font Dialog Box

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें